मेरी पहचान’ क्या है?. What is ‘my identity’? Meri pehchaan portal service. |
‘मेरी पहचान’ क्या है?. What is ‘my identity’? Meri pehchaan portal service.
‘Meri pehchaan‘, एक सिंगल साइन-ऑन प्लेटफॉर्म नागरिकों को आसानी से और सुरक्षित रूप से प्रमाणित करता है। यह तीन मुख्यधारा के एसएसओ प्लेटफॉर्म जन परिचय, ई-प्रमान और डिजिलॉकर का व्यापक सहयोग है। ‘Meri pehchaan‘ उपयोगकर्ता को उपयोगकर्ता नाम, मोबाइल नंबर, आधार, पैन इत्यादि जैसे कई प्रमाणीकरण मानकों के आधार पर प्रमाणित करती है।
सिंगल साइन-ऑन प्लेटफॉर्म क्या है?
सिंगल साइन-ऑन एक केंद्रीकृत सत्र और उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण सेवा है जिसमें एक ही सत्र के दौरान कई अनुप्रयोगों तक पहुंचने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल के एक सेट का उपयोग किया जा सकता है। सेवा विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उपयोगकर्ता की पहचान साबित करने की आवश्यकता को समाप्त करके एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में मदद करती है।.
मेरी पहचान’ का उपयोग करने के प्रमुख लाभ क्या हैं?
‘Meri pehchaan’ का मूल उद्देश्य एक केंद्रीय पहचान प्रदाता पर उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण और पहचान प्रबंधन को केंद्रीकृत करके व्यक्तिगत और दोहराव वाली साइन-ऑन प्रक्रियाओं को समाप्त करना है। यह राष्ट्रीय स्तर पर उपयोगकर्ता उत्पादकता को बढ़ाता है क्योंकि इसका सहज इंटरफ़ेस बेहतर उपयोगकर्ता गतिशीलता की अनुमति देता है और केवल एक बार प्रमाणित करके कई सेवाओं और अनुप्रयोगों तक सहज पहुंच प्रदान करता है।
मैं ‘मेरी पहचान’ में कैसे शामिल हो सकता हूं?
‘Meri pehchaan‘ 3 राष्ट्रीय स्तर के एसएसओ का सहयोग है, इसलिए एक उपयोगकर्ता तीन मुख्यधारा के एसएसओ प्लेटफार्मों में से किसी पर भी पंजीकरण कर सकता है। नागरिक क्रेडेंशियल यानी उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने के लिए मोबाइल नंबर, नाम और लिंग प्रदान करके पंजीकरण कर सकते हैं। उपयोगकर्ता आधार और पैन का उपयोग करके ईकेवाईसी भी कर सकता है |
क्या आधार कार्ड की जानकारी ‘मेरी पहचान’ के साथ साझा करना सुरक्षित है?
हां, यह पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि ‘Meri pehchaan’ के तहत एसएसओ आधार डेटा का ध्यान रखते हैं और आधार अधिनियम के दिशानिर्देशों के अनुसार आधार विवरण को आधार वॉल्ट में रखते हैं।
क्या मैं अपने लिंक किए गए सत्यापन आईडी जैसे मोबाइल, आधार, पैन, आदि के साथ लॉग इन कर सकता हूं?
हां, नागरिक लॉगिन के लिए उपयोगकर्ता नाम के रूप में किसी भी लिंक किए गए सत्यापन आईडी का उपयोग कर सकते हैं।।
‘मेरी पहचान’ के लिए लॉगिन प्रक्रिया क्या है?
कोई भी संबंधित एसएसओ प्लेटफॉर्म (जन परिचय, ई-प्रमान और डिजिलॉकर) पर साइनअप के समय उत्पन्न क्रेडेंशियल्स यानी यूजरनेम/मोबाइल/आधार/पैन और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकता है। सफल प्रमाणीकरण पर, दो-चरणीय बहु-कारक प्रमाणीकरण भी किया जाता है। 2FA के पूरा होने के बाद, उपयोगकर्ता सफलतापूर्वक लॉग इन करता है।
टू-स्टेप मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन क्या है?
अनधिकृत पहुंच, धोखाधड़ी और साइबर पहचान की चोरी के लिए सबसे सुरक्षित रोकथाम नियंत्रणों में से एक दो-चरणीय बहुकारक प्रमाणीकरण है। इस सुविधा में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत शामिल है, जिसमें एक उपयोगकर्ता एक पासवर्ड प्रदान करके प्रमाणित हो जाता है, साथ ही एक दूसरा कारक, जो एक ओटीपी (पंजीकृत मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर भेजा गया) हो सकता है। SSO कुछ अतिरिक्त दो-चरणीय बहु-कारक प्रमाणीकरण विधियाँ प्रदान कर सकते हैं जैसे बैकअप कोड, टोकन, या टैप प्रमाणीकरण विधि।
‘मेरी पहचान’ टीम से शिकायत/प्रश्न के मामले में संपर्क करें सकता हूं?
उपयोगकर्ता servicedesk.nic.in के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या टोल-फ्री नंबर 1800111555 . पर कॉल कर सकते हैं.
‘मेरी पहचान’ का सत्र समाप्ति समय क्या है.
डिफ़ॉल्ट रूप से, ‘Meri pehchaan‘ सत्र समाप्ति समय 24 घंटे का होता है और उपयोगकर्ता इसकी समाप्ति पर सभी एप्लिकेशन से लॉग आउट हो जाएगा और उसे फिर से लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा।
मुझे अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं मिल रहा है, मुझे क्या करना चाहिए?
यदि आप ओटीपी का एसएमएस प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो कृपया अपने नेटवर्क कनेक्शन की जांच करें या थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो समर्थन से संपर्क करें।
‘Meri pehchaan‘ में सफल लॉगिन के बाद भी, मुझे कुछ सेवाओं तक पहुँचने के दौरान उपयोगकर्ता सेवा तक पहुँचने के लिए अधिकृत नहीं है मिल रहा है?
आपको उस सेवा तक पहुंचने की अनुमति नहीं है। कृपया सेवा स्वामी से संपर्क करें।
मुझे हर लॉगिन पर टू-स्टेप मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन करने के लिए कहा जा रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
जब आप लॉग इन करते हैं, तो आपको ज्ञात वातावरण याद हो सकता है। अपने डिवाइस/वातावरण को याद रखने के लिए रिमेम्बर माई डिवाइस पर क्लिक करें। • यदि कोई भी पैरामीटर आईपी, ब्राउज़र आईडी, या ओएस बदलता है, तो आपको फिर से दो-चरणीय प्रमाणीकरण करने के लिए कहा जाएगा।
सेवा सत्र की समाप्ति पर मुझसे कई एकीकृत सेवाओं पर पासवर्ड मांगा जा रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
कुछ सेवाएं अपना सत्र समयबाह्य बनाए रख सकती हैं। यदि कोई सत्र उस समय के लिए निष्क्रिय है (सत्र समयबाह्य), तो आपको संबंधित सेवा में वापस लॉगिन करने के लिए फिर से पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
सेवाओं तक पहुँचने के दौरान, मुझे पाठ के साथ एक त्रुटि मिल रही है: पहुँच अस्वीकृत। मुझे क्या करना चाहिए?
• यदि आप सेवा तक पहुँचने के लिए अधिकृत नहीं हैं, तो कृपया संबंधित सेवा स्वामी से संपर्क करें। • हालांकि, आप ‘मेरी पहचान’ डैशबोर्ड या किसी अन्य सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
https://meripehchaan.gov.in/welcome/login लिंक.